ANM क्या है ? ANM Course कैसे करे ? anm full form

Hello friends AVR Trend  में आप का हार्दिक स्वागत है। आज के इस में हम बताने जा रहे है की ANM क्या होता है। ANM ka full form क्या होता है।  क्या आप भी ANM बनने की तैयारी कर रहे है। इस के बारे में पूरी जानकारी प्राप्त करना चाहते है इस Post को पुरा पढ़े। 

Nurse  का नाम सुनते ही सब के दिमाक में बस एक ही बात आती है। ANM Course सिर्फ लड़कियों ही कर सकती है। यह लडको के लिए भी है। यह कोर्स कर के आप Medical field  में अपना भभिष्य बना सकते है। यह बात सही है की इस Medical field  में लड़कियां जादा होती है। आज हम बात करेंगे की 

anm full form
anm full form

  • ANM क्या है ?
  • ANM के कार्य ?
  • ANM के लिए शैक्षिणिक योग्यता 
  • ANM Course syllabus 
  • ANM Admission Process (ANM प्रवेश प्रक्रिया) 2021 - 
  • ANM Course fees
  • ANM के बाद Job व Salary

ANM क्या है?

ANM ka full form Auxiliary Nurse Midwifery है। यह कोर्स 2 साल का होता है। ये Medical से जुड़ा एक कोर्स है। ANM Nursing field का डिप्लोमा कोर्स होता है।  इस कोर्स को करने के दौरान छात्रों को चिकित्सा से सम्बंधित Training दी जाती है।  किस तरह से उन्हें मरीजों का ध्यान रखना है। और डॉक्टर द्वारा इलाज करते समय कैसे उनकी सहायता करना है। इन बातो को सिखाया जाता है। 

anm full form
What is ANM

ANM के कार्य 

महिलाये जादा इस Course को करती है। ANM Course करने के बाद गांव में अधिक नौकरी मिलती है। जैसे- टिका लगाना, मरीजों का देखरेख करना, इलाज के दौरान सभी उपकरण को कैसे इस्तमाल किया जाता है इसके बारे में बताया जाता है। 

ANM के विभिन्न प्रकार के कार्य होते है। ANM डॉक्टर द्वारा इलाज के दौरान उनके कार्य में मदद करती है।  इसके साथ ही ANM मरीजों का देख भाल भी करती है। मरीजों के Record को Maintain करने का कार्य ANM के द्वारा किया जाता है। इलाज के दौरान काम आने वाले उपकरणों का रख रखाव ANM के द्वारा किया जाता है। 

ANM Course करने के लिए शैक्षिणिक योग्यता 

ANM Course करने के लिए कुछ मुख्य योग्यता होना जरुरी है। आप 12 पास होना चाहिए और 45% के साथ और साथ ही विज्ञान संसकाय से होना जरुरी है। लकिन बहुत में कला संसकाय के साथ भी Admission लिया जाता है। ANM Course के लिए आप की आयु 17 वर्ष से अधिक और 35 से कम होना चाहिए। 

ANM Course Syllabus

ANM दो साल का कोर्स होता है। जिसमे आप को दोना साल अलग - अलग Subject पढ़ना होता है। 

First Year Syllabus 

  1. Health Promotion 
  2. Community Health Nursing
  3. Primary Health Care Nursing 
  4. Child Health Nursing

Second Year Syllabus

  1. Midwifery 
  2. Health Center Management
यह आप को 2 साल में पढ़ना होता है। 

ANM full form
ANM

ANM Admission Process (ANM प्रवेश प्रक्रिया) 2021 - 

ANM course में Admission लेने के लिए सभी कॉलेजेस तथा संस्था का अलग- अलग प्रवेश प्रक्रिया होता है। बहुत से कॉलेज ऐसे भी हैं। जिनमे प्रवेश के लिए Entrance Exam कराये जाते है।  तथा कई कॉलेजेस व संस्थान ऐसे भी है, जिनमे आपकी Merit के आधार पर Admission होते है। लेकिन दोनों ही स्थितियों में आप 12th, 45% से पास और विज्ञान संसकाय से होना जरुरी है। लकिन बहुत में कला संसकाय के साथ भी Admission लिया जाता है।

  • Merit Base :- ANM Course में छात्रों (Student) के मेरिट के आधार पर भी Admission होते है। तथा कई कॉलेज में Admission के लिए Student के 12वीं मार्क्स पर निर्भर करता है। 

  • Entrance Exam :- बहुत से कॉलेज तथा संस्था ऐसे है, जिनमे प्रवेश के Student की Performance पर निर्भर करता है। तथा कुछ कॉलेज में प्रवेश के लिए Entrance exam तथा कॉमन Entrance test लिया जाता है।

ANM Course Fees

ANM Course fees की बात करे तो सभी collage मे अलग - अलग होती है। 10 हजार से लेकर 5 लाख तक हो सकती है।

GNM Course full details in hindi

Government Collage में प्रत्येक वर्ष का 5 - 7 हजार प्रतिवर्ष  होती है जिसमे आप को Scholarship भी मिलता है। और Privet Collage की बात करे तो Privet Collage में Management स्तर पर Admission होता है। जिसमे इसका फ़ीस 80  हजार से लेकर 1 लाख 80 हजार प्रतिवर्ष भी होता है यह एक अनुमान है सुविधा के अनुसार कम या अधिक हो सकती है और इसमें में भी आप को Scholarship मिलता है। 

ANM के बाद  Job व Salary 

सरकारी नौकरी की बात करे तो आप को 25 - 30 हजार की नौकरी मिल जाती है। Privet Job की बात करे तो आप को में 10 - 12 हजार की नौकरी आसानी से मिल जाती है। फिर आप के Performance के अनुसार आप की Slary बढ़ा दी जाती है। 

आप के Questions and Answers

ANM Full form ?

  • ANM ka full form - Auxiliary Nurse Midwifery होता है। 
What is ANM Salary ?
  • ANM Course करने के बाद आप के व के बारे में पहले हम बता चुके है। फिर भी आप को बता दे की Government में आप की Salary 25-30 हजार और वहीं Privet Gob में 10-12 हजार की Salary होती है। यह Salary आप को औसत बताया गया है। इससे अधिक और कम भी हो सकता है। 
ANM Course Duration 
  • ANM Course 2 वर्ष का होता है 
  • anm course
    ANM

Friends हम इस Blog में ANM की पूरी जानकारी देने की कोशिश की है। अगर फिर भी कुछ छूट गया हो तो आप Comment में पूछ सकते है। ANM Course Full details Blog आप को पसंद आया हो तो Like और अपने दोस्तों के साथ Share करे जिससे आप के Friend भी ANM के बारे में अच्छे से जान सके 

और हमें Comment में बताये की आप किस Course, Naukari, Vacancy, Institute, etc. के बारे में जानकारी चाहते है। 

इसे भी पढ़े  -


















एक टिप्पणी भेजें (0)
और नया पुराने