NCC full from in hindi, NCC की पूरी जानकारी हिंदी में, NCC क्या है?

Hello Friends आज के इस ब्लॉक में हम बात करेंगे कि एनसीसी क्या है? एनसीसी कैसे जॉइन करें ? एनसीसी करने के फायदे और NCC full form in hindi की पूरी जानकारी आपको देने वाले हैं तो पूरा पढ़िए इस ब्लॉग को

एनसीसी का नाम आपने सुना ही होगा जो भी इंडियन आर्मी में जाना चाहते हैं वे सभी चाहते हैं कि हमारे पास NCC का सर्टिफिकेट हो एनसीसी सर्टिफिकेट से आपको इंडियन आर्मी और कई सरकारी परीक्षा में छूट दी जाती है। NCC एक प्रकार का संगठन है जो इंडिया में 1948 में शुरू किया गया था। 

NCC की पूरी जानकारी

NCC क्या है ?

एन सी सी का पूरा नाम यानि NCC ka full form -National Cadet Crops है। इसको हिंदी में राष्ट्रीय कैडेट कोर कहते हैं। एनसीसी त्रि-सेवा संगठन है। इसमें सेना, नौसेना और एयर विग शामिल हैं जो देश में युवाओं को अनुशासित देशभक्त नागरिक बनाने का कार्य करती है।

भारत में राष्ट्रीय कैडेट कोर एक स्वैच्छिक संगठन है। जो पूरे देश में हाई स्कूल उच्च माध्यमिक कॉलेज और विश्वविद्यालयों से कैडेटों की भर्ती कराता है, कैडेटों को परेडों में छोटे हथियार व बुनियाद सैन्य परीक्षण दिया जाता है। 

NCC कैसे Join करे ?

यदि आप NCC Join करना चाहते हैं। तो इसमें आपको कोई भी दिक्कत नहीं होगी आप जिस स्कूल कॉलेज व विश्वविद्यालय में पढ़ते हैं वहां के प्रिंसिपल से बात करें और रजिस्टसन फॉर्म भरे यदि आपके स्कूल या कॉलेज NCC उपलब्ध नहीं है। तो आप अपने नजदीकी एनसीसी यूनिट में जाकर संपर्क करें। 

NCC Joining Form भरने से पहले आपको इन शर्तों को पूरा करना आवश्यक है
  • आप भारतीय नेपाल के नागरिक होने चाहिए और भारत के किसी शिक्षण संस्था में छात्र होना जरूरी है
  • आपकी एज 12 साल से अधिक और 26 वर्ष से कम होनी चाहिए
  • एनसीसी के लिए आपका फिजिकल फिटनेस सही होना चाहिए

NCC Full Form in hindi

NCC Full form ( National Cadet Corps ) और हिंदी में "राष्ट्रीय कैडेट कोर" होता है।

NCC के अन्य Full form 

NCC Nikko Cordial Corporation
NCC National Capital Commission
NCC Norwalk Community College
NCC National Community Church
NCC Nunawading Christian College
NCC NewCastle City Council
NCC Nondescripts Cricket Club
 

NCC करेने के फायदे 

यदि आप Army Join करना चाहते हैं। या कोई भी गवर्नमेंट जॉब करना चाहते हैं तो एनसीसी करने से आपको कई गवर्नमेंट परीक्षा में छूट दिया जाएगा। यदि आपके पास NCC का C सर्टिफिकेट है तो कुछ Government Exam में आपको एग्जाम नहीं देना पड़ता है। 

इसमें तीन सर्टिफिकेट होते हैं

  • "A" Certificate
  • "B" Certificate
  • "C" Certificate

इन तीनों सर्टिफिकेट में से आपका "C" Certificate मुख्य होता है

एनसीसी के छात्रों को उच्च स्तर की आर्मी की ट्रेनिंग के लिए बेसिक एजुकेशन दिया जाता है। एनसीसी करने से आपको सेना के बारे में जानकारी प्राप्त हो जाती है। 

NCC का झंडा

NCC का झंडा 1954 में बनाया गया था इसमें तीन रंग होते हैं "लाल रंग" सेना को प्रदर्शित करता है। "गहरा नीला" रंग जो नौसेना को प्रदर्शित करता है। "हल्का नीला" रंग जो वायु सेना को प्रदर्शित करता है। और बीच में कमल के फूलों के गैरों से घिरा हुआ NCC लिखा होता है। और इसके नीचे एकता और अनुशासन लिखा होता है।

NCC का झंडा

NCC का उदेश्य

एनसीसी का उद्देश्य युवा नागरिकों के बीच अनुशासन, चरित्र, भाईचारे, साहसिक कार्य की भावना और निस्वार्थ सेवा की संकल्पना विकसित करना है। इतना ही नहीं, इसका उद्देश्य युवाओं में नेतृत्व के गुणों को जगाना भी है, जो भी करियर चुनते हैं, वे राष्ट्र की सेवा करेंगे। 

एनसीसी को स्कूल के समय में छात्रों को सेना में जाने के प्रोत्साहित करने वाले संगठन माना जाता है। शायद आपको मालूम ही हो की एनसीसी सन 1965 और 1971 में पाकिस्तान के साथ हुए युद्ध में सेकंड लाइन ऑफ डिफेंस के तौर पर था किसी विषम परिस्थिति में एनसीसी सेकंड लाइन आफ डिफेंस के तौर पर होता है। 

NCC का इतिहास

एनसीसी की शुरुआत सबसे पहले जर्मनी में हुई थी। भारत में एनसीसी की शुरुआत 15 जुलाई 1948 को नेशनल कैडेट कोर एक्ट के तहत हुई थी इसका उत्तराधिकारी यूनिवर्सिटी ऑफ ऑफिसर ट्रेनिंग ( UOTC ) को माना जाता है। एनसीसी की शुरुआत अंग्रेजों ने सन 1942 में द्वितीय विश्व युद्ध के दौरान शुरू किया था। यह एकेडमी कभी भी उनकी उम्मीदों पर खरी नहीं उतर सकी इस वजह से कुछ बेहतर योजना शुरू करने का मन बनाया गया। इसके बाद कमेटी बनाई गई इसके मुखिया पंडित एच एन कुंजर थे। इस कमेटी की तरफ से ही स्कूल और कॉलेज के स्तर पर एक कडिट संगठन की स्थापना की सलाह दी गई थी। इसके बाद 15 जुलाई 1948 को नेशनल कैडेट कोर एक्ट को गवर्नर जनरल ने स्वीकार किया। 

NCC से सम्बंधित सवाल :-

Question- NCC का मुख्यालय कहा है ?
  • NCC का मुख्यालय दिल्ली में है। 
Question - NCC कितने साल की होती है ?

NCC Full Form क्या है ?
NCC ka full form National Cadet Corps और हिंदी में राष्ट्रीय कैडेट कोर कहते है। 

यदि आप IPL देखना चाहते है फ्री में तो Click करे Free में live IPL 2021 कैसे देखे ?

Friends हम इस Blog में NCC full form in hindi की A-Z जानकारी देने की कोशिश की है। अगर फिर भी कुछ छूट गया हो तो आप हमसे Comment में पूछ सकते हैं। और Comment में हमें बताएं आप किस Topic के बारे में जानना चाहते हैं.

धन्यवाद !


एक टिप्पणी भेजें (0)
और नया पुराने