B A full form in hindi | BA course की पूरी जानकारी, हिंदी में

बीए  कोर्स क्या है? और कैसे करें संपूर्ण जानकारी,  12वीं कक्षा पास करने के बाद ज्यादातर छात्र बीए करना पसंद करते हैं लेकिन अधिकतर बच्चों को BA के बारे में जानकारी ही नहीं होती है, कि बीए कोर्स क्या है? कैसे किया जाता है? इसका पूरा नाम यानी की फुल फॉर्म क्या है? BA करने के लिए उम्र क्या होनी चाहिए? BA करने के लिए क्वालिफिकेशन क्या होनी चाहिए? विषय क्या-क्या होता है ? कितनी फीस लगती है? तो  आइए आज के इस  आर्टिकल में हम आपको B.A. से जुड़ी सभी जानकारी देने वाले हैं।

इंडिया में शिक्षा स्तर इस समय बढ़ता ही जा रहा है। जिसे देखते हुए लाखों विद्यार्थी B A Course करने के इच्छुक हैं, और वर्तमान समय में बीए का डिमांड भी काफी बढ़ गया है। जिसके कारण ज्यादा से ज्यादा छात्र बी ए कोर्स कर रहे हैं। बीए भारत में 12वीं पास करने के बाद सबसे अधिक किए जाने वाला Undergraduate Degree है, जिसे कर लेने के बाद छात्र अपना सुनहरा भविष्य बनाते हैं। BA Ka Full Form" Bachelor of Art"  होता है। यह पूरे 3 साल का होता है। किसी यूनिवर्सिटी या कॉलेज में BA कोर्स में एडमिशन लेने हेतु योग्यता किसी भी मान्यता प्राप्त बोर्ड से 12वीं पास होना या इसके समकक्ष डिग्री होना है।

b a full form in hindi

BA kya hai

BA एक undergraduate degree / program  है। BA ka Full form " Bachelor of art" होता है। 12th करने के बाद BA सबसे अधिक किए जाने वाला कोर्स है। इस कोर्स को करने  के लिए पूरे 3 साल का समय लगता है। इसमें कई विषय होते हैं। वर्तमान समय में यह कोर्स  छात्रों का सबसे प्रिय कोर्स बन चुका है। BA करने के बाद आप शिक्षा के क्षेत्र में बड़ी ही आसानी से Job पा सकते हैं।

B A Full form in Hindi

BA ka full form हिंदी में" स्नातक कला "होता है। जिसे English  में "Bachelor of Art "कहा जाता है।

 BA करने के लिए योग्यता 

बहुत से छात्रों के मन में यह बात जरूर आती है कि BA कोर्स करने के लिए हमारी योग्यता क्या होनी चाहिए और यह बात छात्रों को बीए करने से पहले जान लेना भी अति आवश्यक होता है तो हम आपको बता दें कि BA करने के लिए अब आपकी योग्यता क्या होनी चाहिए

  • BA कोर्स करने के लिए सबसे पहले आपको किसी भी बोर्ड से 10वीं तथा 12वीं की कक्षा अच्छे अंको से पास करनी होती है। 

  • BAकोर्स में हिस्सा लेने हेतु अगर आप सामान्य वर्ग से हैं तो आपको इंटरमीडिएट में कम से कम 50% अंकों के साथ पास होना अनिवार्य है और यदि आप पिछड़े वर्ग या अनुसूचित जाति से हैं तो आपको इंटरमीडिएट में कम से कम 45% अंकों से पास करना होगा।

BA कोर्स करने के लिए छात्र की उम्र क्या होनी चाहिए ?

BA कोर्स करने के लिए छात्र की उम्र क्या होनी चाहिए? बहुत से छात्र ऐसे हैं जिनके मन में यह बात भी आती है की BA कोर्स करने के लिए हमारी Age क्या होनी चाहिए तो आज हम इस आर्टिकल में आपको यह भी बताएंगे कि BA कोर्स करने के लिए एक छात्र की उम्र क्या होनी चाहिए।

तो दोस्तों मैं आपको बता दूं कि BA  कोर्स करने के लिए आपकी Age 17 वर्ष होनी चाहिए इससे कम नहीं तभी आप BA की डिग्री हासिल कर सकते है। 

BA में सम्मिलित बिषय के नाम 

यह कोर्स करने के लिए आपको यह जानना चाहिए कि BA में कौन-कौन से विषय होते हैं, तो BA में निम्नलिखित विषय कुछ इस प्रकार हैं। 

  1.  हिंदी साहित्य 
  2.  अंग्रेजी साहित्य 
  3. सामान्य हिंदी 
  4.  सामान्य अंग्रेजी 
  5.  पांच संस्कृत 
  6.  इतिहास  
  7. दर्शन 
  8.  मनोविज्ञान 
  9. अर्थशास्त्र 
  10.  समाजशास्त्र 
  11. राजनीति विज्ञान 
  12. गृह विज्ञान 
  13.  एलिमेंट्री कंप्यूटर 
  14. पर्यावरण अध्ययन 
  15.  भूगोल

B A Course की समयावधि 

 BA कोर्स करने के लिए पूरे 3 साल का समय लगता है। यह कोर्स 6 सेमेस्टर का होता है। प्रत्येक वर्ष 2 सेमेस्टर का होता है। 

BA कोर्स करने में कितना खर्चा लगता है ?

आपको हम बता दें कि BA एक Undergraduate  डिग्री है जिसे आप सरकारी या प्राइवेट दोनों तरह के संस्थानों से यह डिग्री प्राप्त कर सकते है।  सरकारी संस्थानों से यह  कोर्स करने के लिए अलग-अलग यूनिवर्सिटी या कॉलेज अपना Entrance Exam कराते है। 

कुछ प्राइवेट संस्थान  ऐसे हैं जो Entrance Exam कराते हैं तो कुछ में आप सीधे एडमिशन ले सकते हैं यदि आप किसी सरकारी कॉलेज से बी ए कोर्स करना चाहती हैं तो उसकी फीस रुपए 3000 से रुपए 25000 तक लग सकती है।

वहीं प्राइवेट कालेजों से यदि आप BA की  डिग्री हासिल करना चाहते हैं तो उसकी फीस रुपए 3000 से 40000 तक हो सकती है अलग-अलग कालेज या यूनिवर्सिटी अपने हिसाब से फीस रखते है।

BA करने के बाद आप क्या क्या कर सकते है

दोस्तों BA कोर्स करने के बाद अधिकतर छात्रों के मन में यह बात अवश्य आती है कि बीए कोर्स करने के बाद और कौन-कौन से कोर्स कर सकते हैं तो चलिए हम आपको बताते हैं कि आप बीए के बाद कौन-कौन से कोर्स कर सकते है।
  1. B.ED
  2. M.Ed  
  3. MBA
  4. LLB 
  5. MSc
  6. DIPLOMA
  7. HOTAL MANAGEMENT 

 यह सभी कोर्स आप बीए के बाद आसानी से कर सकते है। 

BA कोर्स कितने प्रकार के होते है?

1.B A Pass Course

इसे B A, B A Gerenal या B A Simple कहा जाता है, जो सामान्य कोर्स है। 

2. B A Honors Course

यदि कोई छात्र UPSC जैसे सर्विस में जाना चाहता है, तो उसे B A Honors Course ही करना चाहिए। B A Simple की अपेक्षा B A Honors Course की मांग भारत में ज्यादा है। सामान्यता ज्यादातर बच्चे B A Pass Course ही करते हैं।

B A Honors Course करने के फायदे

छात्रों को B A Honors Course ही करना चाहिए। क्योंकि B A Honors Course में किसी एक विषय में छात्र को सबसे ज्यादा जानकारी होती है जिसे UPSC जैसे एग्जाम के लिए फायदेमंद साबित होता है। 

BA कोर्स के लिए लिए कुछ Top University

  • University of Delhi 
  • Jamia millia islamia 
  • Aligarh Muslim University 
  • Banaras Hindu University 
  • Lovely professional University 
  • Maharaja sayajirao University 
  • Vishva Bharati University 
  • Integral University 
  • University of Rajasthan 
  • Presidents University 
  • Allahabad University 
  • NIMS University 
  • Hindu College 
  • Madras Christian College 
  • Manipal University Jaipur 
  • Delhi technology University 
  • Jadavpur University 
  • University of Lucknow
  • Gargi college

B A से सम्बंधित कोर्स 

  1. Bachelor of Arts In Ancient History  
  2. Bachelor of Arts In Fine Arts 
  3. Bachelor of Arts In History Honors 
  4. Bachelor of Arts In Political Science Honours 
  5. Bachelor of Arts In History 
  6. Bachelor of Arts In Geography 
  7. Bachelor of Arts In Computer Science 
  8. Bachelor of Arts In Education 
  9. Bachelor of Arts In Sociology 
  10. Bachelor of Arts In English Honour 
  11. Bachelor of Arts In Arabic Honours 
  12. Bachelor of Arts In Economics Honours 
  13. Bachelor of Arts In French Honours 
  14. Bachelor of Arts In Home Science Honours 
  15. Bachelor of Arts In Hindi

BA करने के फायदे

  1. B A कोर्स करने के अनेक फायदे हैं सबसे पहले तो आप एक ग्रेजुएट कहलाएंगे। आपको काफी चीजों के बारे में अच्छी तरह से जानकारी हो जाएगी। BA करने के बाद आप किसी भी होटल में मैनेजमेंट का कार्यभार अच्छे तरीके से संभाल सकते है।
  2. इसके अलावा आपको प्राइवेट कंपनियों में अच्छे पद पर कार्य कर सकते हैं  BA करने के बाद किसी भी विद्यालय या कॉलेज में आप अध्यापन का कार्य कर सकते हैं बहुत से सरकारी फॉर्म भी भर सकते है।

मतलब BA कर लेने के बाद आप किसी भी क्षेत्र में अपने सुनहरे भविष्य की स्थापना कर सकते है।

BA में होने वाले पेपर 

B A के प्रथम वर्ष में  कूल 8 पेपर होता है। इनमें से दो अनिवार्य विषय छोड़कर बाकी विषयों की 2 पेपर होते है।  BA में First Year में कम से कम 5 Subject पढ़ते हैं। BA Second Year And Third year में  अनिवार्य विषयों के Exam नहीं होते तो Final Year में BA के 6 पेपर होते है। 

BA कोर्स करने के बाद Job

 BA  कोर्स कर लेने के बाद आपके पास जॉब की ढेर सारी Opportunity होती है। Job के साथ अगर आप अपनी पढ़ाई आगे जारी रखना चाहते हैं तो जॉब के साथ साथ रख सकते हैं। 

नीचे कुछ अच्छी जॉब की सूची दी गई है।
  1. Marketing management 
  2. Operation management 
  3. Content writer 
  4. Operation team leader  
  5. Business development manager 
  6. Graphic designer etc

BA करने के बाद सैलरी

हमें BA कोर्स कर लेने के बाद कितनी सैलरी मिल सकती है। यह इस बात पर निर्भर करता है कि आप बीए किस क्षेत्र से किए हैं BA कोर्स एक कैंडिडेट का आवश्यक वेतन 2 लाख से 4 लाख प्रतिवर्ष हो सकती है।

FAQ महत्वपूर्ण सवाल और जवाब

प्रश्न 1. BA फाइनल करने के बाद क्या करना चाहिए?

Ans. Diploma Course: बी ए करने के बाद विद्यार्थियों के पास कई तरह के डिप्लोमा करने के विकल्प भी होते हैं. अगर आपको किसी इंडस्ट्री में काम करना हैं या आपको कोई डिप्लोमा आदि करना हैं। 

Conclusion

आपको हम इस ब्लॉग में B A full form in hindi और बीए के बारे में पूरी जानकारी देने की कोशिश की है अगर आपको अच्छा लगा हो तो अपने दोस्तों को जरूर शेयर करें।

🙏! धन्यवाद !🙏

इसे भी पढ़े:-


एक टिप्पणी भेजें (0)
और नया पुराने